सीएम योगी ने दिए कड़े निर्देश, अब उत्तर प्रदेश में दिखाई देगा…

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि CM ने प्रत्येक जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक को सभी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में पेट्रोलिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

 

बॉर्डर या किसी मुख्य मार्ग पर अगर किसी ट्रक में जानबूझकर कोई सवारी बैठाई जाएगी तो उन ट्रकों को ज़ब्त कर लिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि जो क्वारंटीन सेंटर चिकित्सा अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए हैं उनकी व्यवस्था वरिष्ठ अधिकारी, जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक स्वंय सुनिश्चित करें ताकि हमारे किसी भी डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिक स्टाफ को कोई दिक्कत न हो।

अवनीश अवस्थी ने बताया कि 20 या 20 से अधिक कोरोना पॉजिटिव जो जनपद हैं, वहां प्रदेश की तरफ से एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्वास्थ्य अधिकारी जाएगा।

ऐसे जनपदों में ये कम से कम एक सप्ताह कैंप करेंगे। इस दौरान वे वहां के लॉकडाउन,सुविधाओं और कैंप के संचालन को देखेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि लगभग 5200 में से 4000 से अधिक गेहूं क्रय केंद्रों में गेहूं के क्रय की कार्रवाई चालू हो गई है। कृषि के प्रमुख सचिव ने बताया कि पूरे प्रदेश में फर्टिलाइज़र के 53000 आउटलेट्स काम कर रहे हैं।

37000 कीटनाशकों की दुकानें और बीज के 36000 सेल प्वांइट्स चल रहे हैं।2020 में कोरोनावायरस से बचाव के उद्देश्य से भारत सरकार ने पहले चरण में 23 मार्च से 14अप्रैल तक किया परन्तु हालातो में सुधार नहीं होने के कारण इसे 3 मई तक बढ़ाया गया।

पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुट है। इस बीमारी को रोकने के लिए देश में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन लागू है.

बावजूद इसके कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में गुरुवार 4 बजे तक कोरोना के कुल मामलों की संख्या 1507 थी, जिसमें से 1299 एक्टिव केस हैं। यूपी में अबतक 187 लोगों को डिस्चार्ज किया चुका है और 21 लोगों की मौत हो गई है।