लद्दाख के एक और इलाके में जमा हुई चीनी सेना, गाड़ियो के साथ नजर आए…

ये इलाका दौलत बेग ओल्डी के अहम हवाई पट्टी से दक्षिण-पूर्व में 30 किलोमीटर दूर है. ये एक बॉटलनेक इलाका है. यहां इसे वाई-जंक्शन भी कहा जाता है. इसका 18 किलोमीटर का इलाका भारतीय सीमा में है.

 

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने दावा किया है कि चीन ने यहां बड़ी संख्या में सैनिक तैनात कर दिए हैं. इसके अलावा यहां सेना के भारी वाहन और सैन्य उपकरण भी देखे गए हैं. अखबार के मुताबिक सेना ने इस खबर की न तो पुष्टि की है और ही इनकार किया है.

साल 2013 में भी यहां हुई थी झड़पबता दें कि देपसांग में ही साल 2013 में चीन ने कई टेंट लगा लिए थे. दोनों देशों के सैनिकों के बीच यहां झड़प भी हुई थी. बाद में बातचीत के बाद मामला सुलझ गया था और चीन के सैनिक वापस अपनी जगह चले गए थे.

इसके बाद भारतीय सेना ने नया पेट्रोलिंग बेस तैयार किया था.भारत और चीन (India-China Rift) के बीच पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी (Galwan Valley) में तनाव को कम करने की कोशिशें लगातार जारी है.

इस बीच न्यूज़ एजेंसी PTI की खबर के मुताबिक, वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के उत्तर में देपसांग (Depsang) इलाके में भी चीन की सेना भारत की सीमा जमा हुई है. ऐसे में कहा जा रहा है कि दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता है.

बता दें कि 15 जून को गलवान में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे.  सूत्रों के हवाले से दावा किया था कि चीन के 43 सैनिक हताहत हुए हैं. हालांकि, अभी तक चीन ने अपने मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है.