भारत को लेकर चीन के राजदूत ने दिया ये बड़ा बयान, कहा अगले हफ्ते…

वेबिनार में सन विडोंग ने कहा, ‘भारत को चीन प्रतिद्वंदी नहीं दोस्त मानता है, चुनौती की जगह अवसर मानता है। हमें उम्मीद है कि उचित जगह पर दोनों देशों के बीच सीमा संबंधित विवाद सुलझा लिए जाएंगे।’

 

उनका कहना है कि यह बात सच है कि हाल के दिनों में जो घटना घटी है उसकी वजह से अविश्वास का माहौल बना है। लेकिन अगर आप दोनों देशों के आर्थिक संबंधों को देखें तो विश्व में सबसे ज्यादा व्यापार हो रहा है।

आने वाला समय में आर्थिक रिश्तों की महत्ता और बढ़ती जाएगी। इस सच्चाई को हर एक को स्वीकार करना होगा। उन्‍होंने कहा, ‘अविश्वास के इस वातवरण के छंटने में दोनों देशों को सामने आना ही होगा।

वो समझते हैं कि उचित तरह से बातचीत के जरिए विवादित मुद्दों को सुलझाने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत करने की जरूरत है।’

उनका मानना है कि अगर पीछे के इतिहास को देखा जाए तो विवाद के बीच भी दोनों देश आगे बढ़ते रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो तथ्य हैं उस पर बातचीत करना आसान होता है। लेकिन अगर मामला किसी धारणा से संबंधित हो तो उसके निराकरण में समय लगता है।

चीन के राजदूत सन विडोंग ने एक बार फिर भारत को अपना दोस्‍त बताया है। चीन-इंडिया यूथ वेबिनार में उन्‍होंने कहा है कि चीन, भारत एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी नहीं बल्कि दोस्‍त हैं।

सन विडोंग जुलाई माह से ही इस तरह के बयान दे रहे हैं। एक बार तो एक कार्यक्रम में वह भारत और चीन के बीच 2000 साल पुराने इतिहास को भी बता चुके हैं।