Kiss या Hug करने से नहीं बल्कि इन वजहों फैलती है ये खतरनाक बीमारी, इस वजह समाज में फैलता है कंफ्यूजन

आज के दौर में यह बहुत घाटत बीमारी है और कई लोगों के दिमाग में सवाल रहते है, कि आखिर क्यो आज के दौर में भी इस रोग के बारे में बात करने से लोग झिझकते हैं। जबकि जमान व समय कितना बदल चुका है बावजूद इसके हाल जस का तस क्यों! इस झिझक के चलते लोग एड्स (AIDS) से जुड़ी कई झूठी बातों को सच मान लेते हैं, जिससे समाज में फैलता है कंफ्यूजन।

आपका बताते चलें कि, लोग एड्स के जुड़े लक्षणों (AIDS Symptom) को पहचान नहीं पाते, इस बीमारी के बारे में ठीक से जान नहीं पाते। इस वजह से आज भी एड्स से जुड़ी कई ऐसे मिथक (AIDS Myths) हैं, जिनके बारे में लोगों को सच जानना जरूरी है।

ये है AIDS एड्स से जूड़ी वो झूठी बात जिन्हें लोग सच मान लेतें है

1. मिथक – किस करने से फैलता है AIDS।

सच – HIV पॉज़िटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है, जो किस करने से सामने वाले व्यक्ति में नहीं फैलता।

2.मिथक – पानी से HIV/AIDS फैलता है।

सच- HIV पानी के द्वारा किसी और को नहीं होता। HIV पीड़ित के स्विमिंग पूल में नहाने, उसके कपड़े धोने और उसका जूठा पानी पीने से किसी दूसरे को यह वायरस नहीं फैलता। इतना ही नहीं HIV पॉज़िटिव के इस्तेमाल किए हुए शावर या बाथरूम का इस्‍तेमाल करने से भी यह वायरस नहीं फैलता।

3. मिथक – HIV पीड़ित के पास रहने से हो सकता है AIDS

सच – यह वाइरस हवा से भी नहीं फैलता है। तो अगर HIV पीड़ित आपके आस-पास खांसे, छींके या थूके तो आप इस वायरस की चपेट में नहीं आएंगे। इतना ही नहीं HIV पीड़ित को छूने, उन्हें गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह वायरस नहीं फैलता।

4. मिथक – मच्छर के काटने से HIV फैलता है।
सच – HIV/AIDS पीड़ित को काटा हुआ मच्छर अगर आपको काटे तो इससे भी यह वायरस नहीं फैलता। हां, मच्छरों से कई और बीमारियां होने का खतरा ज़रूर बना रहता है लेकिन HIV नहीं।

5. मिथक – आपको किसी से भी HIV हो सकता है।

सच – ऐसा माना जाता है कि HIV/AIDS किसी से भी फैल सकता है. लेकिन सच यह है कि ये वायरस सिर्फ HIV पॉज़िटिव व्यक्ति से ही दूसरों में फैल सकता है। अनसेफ सेक्स, इस्तेमाल की हुई सीरिंज, HIV संक्रमित खून चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैलता है। इतना ही नहीं अगर प्रेग्‍नेंसी के समय मां इस वायरस से पीड़ि‍त है तो बच्‍चा भी HIV पॉजिटिव हो सकता है।

6. मिथक – टैटूज़ या पियर्सिंग से HIV/AIDS हो सकता है।

सच – इस केस में सिर्फ तभी पॉसिबल है जब टैटू या पियर्सिंग आर्टिस्ट HIV पॉज़िटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई सुई को बिना साफ किए आप पर इस्तेमाल करे। हांलाकि इससे बचने के लिए सभी आर्टिस्‍ट हर नए क्‍लाइंट के लिए नई सुई का इस्‍तेमाल करते हैं