दहेज़ में मारुति की जगह लग्जरी कार मांगे जाने पर टूटा रिश्ता, परिवार वालों के विरुद्ध दर्ज हुआ मुकदमा

राजस्थान में सरकारी विभाग में एक जूनियर अकाउंटेंट के शादी के लिए मारुति की जगह लग्जरी कार मांगे जाने पर शादी से चार दिन पहले रिश्ता टूट जाने एवं उसके एवं उसके परिवार वालों पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराये जाने का मामला सामने आया है। जूनियर अकाउंटेंट की आठ नवंबर को शादी होने वाली थी। श्रीगंगानगर जिले में सूरतगढ़ सिटी थाना में लड़की के भाई और परिवारजनों द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 


पुलिस के अनुसार चक 1-बीएचएम निवासी लख्मीचंद ने दी रिपोर्ट के आधार पर हनुमानगढ़ जिले में पक्का सहारण निवासी युवक अनिल नायक, उसके पिता देवीलाल और फूफा आत्माराम आदि पर मामला दर्ज किया गय है। जांच अधिकारी उपनिरीक्षक भूपसिंह के अनुसार लख्मीचंद की बहन कविता की सगाई जूनियर अकाउंटेंट अनिल नायक निवासी पक्का सारण के साथ की गई थी। सगाई के समय उन्होंने अनिल और उसके साथ आए परिवार के करीब 20 व्यक्तियों को एक-एक कंबल और पांच पांच सौ रूपए भेंट किए। फिर पीले चावल की रस्म के समय सोने की एक अंगूठी, चांदी का नारियल और करीब बीस हजार के कपड़े उपहार स्वरूप दिए।

दो दिन पहले अनिल के फूफा आत्माराम ने फोन करके पूछा कि शादी में कौन सी गाड़ी दे रहे हो, तब बताया गया कि मारुति का नया मॉडल सपरैसो दे रहे हैं। इस पर उन्होंने मांग की कि मारुति स्विफ्ट डिजायर गाड़ी देनी होगी। इसके बाद बाद खुद अनिल ने भी फोन करके कहा कि वह जूनियर अकाउंटेंट है, लिहाजा उसकी हैसियत के अनुसार मारुति स्विफ्ट डिजायर गाड़ी ही शादी में देनी होगी। इस पर दोनों परिवारों में विवाद उत्पन्न हो गया। गत रविवार को चक 1-बीएचएम में दोनों पक्षों की पंचायत भी हुई लेकिन विवाद नहीं सुलझा।
रिपोर्ट में बताया गया कि मामला नहीं सुलझने पर सगाई के समय दिये गये उपहार वापस मांगने पर देने से इंकार कर दिया और उनके साथ हाथापाई भी की गई।