Union Finance Minister Nirmala Sitharaman addresses a press conference in the capital New Delhi on saturday. Express Photo by Tashi Tobgyal New Delhi 140919

बजट से पहले मोदी सरकार को लगा ये बड़ा झटका, यहाँ से मिली बुरी खबर

आपको बता दें कि आम बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इससे पहले सरकार के लिए एक और बुरी रिपोर्ट आई है. दरअसल, बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चालू वित्त वर्ष 2019-20 में भारत का राजकोषीय घाटा बढ़ने वाला है.

गौरतलब है कि बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज की रिपोर्ट की मानें तो चालू वित्त वर्ष में यह घाटा बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.8 फीसदी पर पहुंच सकता है.

यहां बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 5 जुलाई 2019 को आम बजट में राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 3.3 फीसदी पर नियंत्रित रखने का अनुमान लगाया था. इस लिहाज से सरकार के अनुमान से 0.5 फीसदी तक का इजाफा होने की आशंका है.

आपको बता दें कि बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार आगामी बजट में 2020-21 के लिए राजकोषीय घाटे का 3.5 फीसदी का लक्ष्य तय कर सकती है.

वहीं इसके साथ ही ये बजट मुख्‍य तौर पर आयकर कटौती, लघु और मझोले उपक्रमों और आवास के लिए ब्याज सहायता के जरिए उपभोग मांग बढ़ाने पर केंद्रित होगा.

वहीँ इसके बाद बढ़ते राजकोषीय घाटे का असर वही होगा जो आपकी कमाई के मुकाबले खर्च बढ़ने पर होता है. खर्च बढ़ने कीस्थिति में हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेते हैं.

आम बजट को लेकर जहाँ एक तरफ जनता बड़ी उम्मीद लगाए बैठी है, वहीँ दूसरी तरफ मोदी सरकार को बजट से पहले ही एक बड़ा झटका लगते हुए नज़र आ रहा है.