गुड़ खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

गुड़ शरीर में रक्त की सफाई कर मेटाबॉलिज्म रेट को भी नियंत्रित करता है. इसके अलावा गुड़ गले और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद होता है.  गुड़ पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है.

आपको गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत है तो गुड़ खाने से लाभ म‍िलेगा. जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ का अदरक के साथ प्रयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है. प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं. आप सुबह उठकर 50 ग्राम गुड़ खा सकते हैं.

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गुड़ के फायदे (Benefits of jaggery). जी हां गुड़ एक ऐसी चीज है, जो सेहत (health) के लिए जबरदस्त लाभकारी है. इसके नियमित सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

यह न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍ीय गुणों से भरपूर है. आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं.