बटरफ्लाई आसन करने से शरीर को मिलता है बड़ा फायदा

च्चों की मेंटल और फिजिकल हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए बचपन से योग सीखाना जरूरी है। ये शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है और कई तरह की बीमारियों से बचाव में मदद करता है। ऐसे में बचपन से ही योग करने की आदत डाली जानी चाहिए।

इससे बड़े होकर मेंटल और फिजिकल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जानिए शुरुआत में बच्चे से कौन-कौन से आसन करवा सकते हैं।

बच्चों के लिए योगासन

वृक्षासन

इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को आराम से अलग करके खड़े हो जाएं। फिर बच्चे को एक जगह ध्यान लगाने को कहें। सांस छोड़ें और दायें पैर को मोड़ें। पैर को बाईं जांघ के अंदर रखें। बाएं पैर पर संतुलन बनाए रखें और धीरे-धीरे सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठायें। हथेलियों को मिलाएं और फिर 10-20 सेकंड के लिए सामान्य श्वास के साथ आसन को बनाए रखें। सांस छोड़ें और बांहों और दायें पैर को नीचे लायें। फिर दूसरे पैर के साथ इसी क्रम को दोहराएं।

बटरफ्लाई आसन

इसे करने के लिए बच्चे को सीधा बैठने को कहें। सीधा बैठने के बाद उनके पैरो को खुलवाएं और एड़ी से एड़ी को जोड़ें। ऐसा करने के बाद पांव बटरफ्लाई के पंखों की तरह दिखेंगे। अब इन्हें धीरे-धीरे ऊपर-नीचे करें। ध्यान रखें जब बच्चा सांस छोड़ेगा तो उसके घुटने जमीन पर होने चाहिए।