ईरान के हमलो से बचने के लिए अमेरिका ने उठाया ये कदम, दूसरी ओर से…

जहां एक ओर अमेरिका व इरान में तनाव बना हुआ है। तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका भड़के ईरान से बचने के लिए एक से बढ़कर एक फैसले ले रहा है। ऐसे में ईरान से अपने देश को बचाने के लिए यूएस ने बड़ा कदम उठाया है और उस फैसले के आग UN भी लाचार है।

 

दरअसल, हवाई हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराने के बाद अमेरिका ने ईरान के विरू़द्ध एक और कड़ा कदम उठाया है। अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री जावद जरीफ को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के लिए वीजा देने से मना कर दिया है।

एक अमेरिकी अफसर ने बताया कि अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री जावद जरीफ को वीजा देने से मना कर दिया। ईरान के विदेश मंत्री जरीफ न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की होने वाली बैठक में भाग लेने वाले थे। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने इस मामले पर किसी तरह की टिप्पणी करने से मना कर दिया।

जरीफ UN चार्टर के विषय पर हो रही UN की बैठक में शरीक होना चाहते थे। ये बैठक और जरीफ का दौरा वॉशिंगटन और तेहरान के बीच तनाव बढ़ने से पहले ही तय थी। यदि ईरान के विदेश मंत्री को बैठक में हिस्सा लेने का मौका मिलता तो वह सुलेमानी की हत्या के लिए सार्वजनिक तौर पर अमेरिका की आलोचना कर सकते थे।