कोरोना वायरस को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, कहा अब हर शनिवार और रविवार होगा…

कोरोना के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है .

 

24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं.कोरोना वायरस आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो मूल लक्षण होते हैं बुख़ार और सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत पेश आती है.

कोरोना के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है.

प्रदेश में निरंतर बढ़ रहे कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए होम मिनिस्टर ताम्रध्वज साहू ने शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रखने का सुझाव दिया था।

इस सुझाव पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अपनी सहमति जता दी है। इसकी शुरुआत आने वाले शनिवार से शुरू हो जाएगी। यानी 9 और 10 मई को पूरे छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन रहेगा।

चाहे वह इलाका ग्रीन या ऑरेंज जोन में ही क्यों ना हो। सीएम बघेल ने कहा है, इस लॉकडाउन में सब्जी, दूध, चिकित्सा समेत अन्य अत्यावश्यक सेवाओं को चालू रखा जाएगा। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार का यह कदम काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

सरकार को डर है कि शनिवार और रविवार को अवकाश होने की वजह से लोग बेवजह घूमऩे ना निकल जाए। इस वजह से पूर्ण लॉकडाउन किया जा रहा है।
अफसरों ने बताया कि सोमवार से शुक्रवार कामकाज का दिन होने की वजह से लोग अपने कामों की वजह से ही बाहर निकलते हैँ। इसके अलावा कोरोना संक्रमण की बढ़ते रोगियों को देखते हुए भी यह फैसला लिया गया है।

सीएम के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू का कहना है कि पहली बार लॉकडाउन के दौरान अति आवश्यक सेवाओं की जो सूची जारी हुई है, उसके अनुसार, मई में शनिवार और रविवार को काम किया जाएगा। उद्योग बंद नहीं किए जाएंगे। पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे। इसके अलावा अन्य अति आवश्यक कार्यों की लिस्ट बनाई जा रही है।

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। पूरे छत्तीसगढ़ में अब मई माह में सभी शनिवार और रविवार को पूरा लॉकडाउन रहेगा। यानी अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी संस्थाए और ऑफिस पूरी तरह से बंद रहेंगे।