कोरोना को लेकर अमेरिका ने उठाया ये बड़ा कदम, लोगो को देने जा रहा ये डोज

खबर के हवाले से वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी पॉल मैंगो ने कहा कि ‘हमने निजी बीमा कंपनियों से बात की है और अधिकांश इसके लिए सहमत भी हुए हैं। हम जनवरी 2021 तक करोड़ों डोज देने की राह पर हैं’।

 

वहीं, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के निदेशक फ्रांसिस कोलिंस ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिकी सरकार समर्थित छह वैक्सीन प्रोजेक्ट में से कोई एक साल के अंत तक वैक्सीन तैयार कर लेगा।

अमेरिका ने छह वैक्सीन परियोजनाओं में $10 बिलियन से अधिक का निवेश किया है और उन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके अनुसार सभी क्लीनिकल ट्रायल स्वीकृत होने के बाद वैक्सीन के करोड़ों डोज वितरित किये जाएंगे।

सरकार की तरफ से कहा गया है कि वैक्सीन डोज पर होने वाला खर्चा वह खुद वहन करेगी, लेकिन मरीजों को वैक्सीन देने वाले चिकित्सा पेशेवरों को बीमा कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाएगा।

अमेरिका ऐसा देश बन गया है जो कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहा है। अमेरिकियों के लिए ट्रंप सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी।

संयुक्त राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि वैक्सीन के प्रभावी साबित होने के बाद इसका मुफ्त वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।