कोरोना वायरस को लेकर इस देश को आया गुस्सा, कहा अब होगी लड़ाई

पत्र में उन्होंने कहा, ‘इस वर्षगांठ के मौके पर हम कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई से जूझ रहे हैं। इसके खिलाफ जंग के लिए हमें वही राष्ट्रीय उत्साह चाहिए जिसका प्रदर्शन हमने 75 साल पहले किया था।

 

हम उन परेडों और सड़क समारोहों के साथ आपको अपनी श्रद्धांजलि नहीं दे सकते हैं जिनका हमने अतीत में आयोजन किया है। इस समय आपके प्रियजन आपसे मिलने के लिए भी नहीं आ सकते हैं।’

उन्होंने आगे लिखा है, ‘लेकिन कृपया हमें, आपके स्वदेशवासियों को, हमारी कृतज्ञता, हमारा हार्दिक धन्यवाद और हमारी शुभकामनाओं की प्रतिज्ञा करने की अनुमति दें।

आपको हमेशा याद किया जाएगा।’ ब्रिटेन सरकार ने मई की शुरुआत में सार्वजनिक अवकाश में बदलाव किया था। आमतौर पर इस महीने के पहले सोमवार से शुक्रवार तक लोगों को 1945 में मिली विक्टरी इन यूरोप की खुशियां मनाने की इजाजत दी जाती है।

हालांकि कोरोना वायरस की वजह से देशभर में मार्च के आखिर से लॉकडाउन जारी है ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। इस कारण विक्टरी इन यूरोप की खुशी नहीं मनाई गईं।

देश में कोविड-19 के कारण 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को जॉनसन ने मंत्रियों से कहा कि सरकार को अधिकतम सावधानी के साथ प्रतिबंधों को कम करना चाहिए।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को द्वितीय विश्व युद्ध में नाजीवाद के खिलाफ देश की लड़ाई की तुलना कोरोना वायरस के खिलाफ जंग से की।

विक्टरी इन यूरोप डे (यूरोप की जीत) की 75वीं वर्षगांठ पर उन्होंने दिग्गजों को पत्र लिखा। जॉनसन जो पिछले महीने कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती थे, उन्होंने दिग्गजों से कहा कि वे ब्रिटेन की महानतम पीढ़ी हैं और उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकेगा।