कोरोना वायरस को लेकर WHO ने दी ये बड़ी खबर , जानना आपके लिए बेहद जरूरी

कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक राहत भरी खबर दी है। अपने साप्ताहिक अपडेट में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि बीते 2 महीनों के दौरान वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के नए मामलों में सबसे बड़ी गिरावट आई है।

डब्ल्यूएचओ की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, ‘पिछले हफ्ते दुनियाभर में कोरोना वायरस के करीब 4 मिलियन नए केस दर्ज हुए हैं, जो इससे पहले के हफ्ते के मुकाबले काफी कम हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि दुनिया के हर हिस्से में संक्रमण के नए मामले कम हुए हैं।’

इसके अलावा कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या भी घटी है। डब्ल्यूएचओ ने अपने बयान में बताया कि वैश्विक स्तर पर मौतों की संख्या में 62000 की कमी आई है। हालांकि कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा गिरावट दक्षिण पूर्व एशिया में दर्ज हुई है, लेकिन अफ्रीका में यह आंकड़ा 7 फीसदी बढ़ा है, जो डब्ल्यूएचओ के लिए एक बड़ी चिंता का कारण है।

डब्ल्यूएचओ ने अपनी रिपोर्ट में बताया, ‘इस दौरान संक्रमण के सबसे ज्यादा केस अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, ईरान और तुर्की में रिकॉर्ड किए गए। वहीं, भारत में महामारी की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार डेल्टा वेरिएंट अब 180 देशों में फैल चुका है। हालांकि व्यस्कों की तुलना में बच्चे और किशोर अभी भी कम संक्रमित हो रहे हैं।’

आपको बता दें कि हाल ही में डब्ल्यूएचओ की तरफ से बयान आया था कि वैश्विक स्तर पर वैक्सीन की भारी कमी को देखते हुए हुए फिलहाल बच्चों को टीका लगाने में प्राथमिकता नहीं देनी चाहिए।