शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए आई बड़ी खबर, अब 1 जनवरी 2022 से लागू होगा ये नियम

शेयर बाजार में निवेश करने वाले जरा ध्यान दें. मार्केट रेगुलेटर सेबी ने शेयरों की खरीद-बिक्री का निपटान करने को लेकर वैकल्पिक आधार पर ‘टी +1’ (ट्रेड और अगला दिन) की नई व्यवस्था पेश की है. इसका मकसद बाजार में खरीद-फरोख्त बढ़ाना है. फिलहाल घरेलू शेयर बाजारों में सौदों को पूरा होने में कारोबार वाले दिन के बाद दो कारोबारी दिवस (टी +2) लगते हैं.

ग्लोबल बाजारों में हाई लेवल से बिकवाली देखने को मिल रही है.  अमेरिकी बाजारों में दबाव देखने को मिला. Dow Jones में 269 अंकों की गिरावट रही और यह 35,100 के स्तर पर बंद हुआ. नैस्डेक में बढ़त रही, जबकि S&P 500 भी कमजोर होकर बंद हुआ.

इकोनॉमिक रिकवरी को लेकर निवेशकों की चिंता बनी हुई है. पिछले हफ्ते जारी हुआ जॉब डाटा भी कमजोर रहा था. वहीं देश में डेल्टा वैरिएंट के मामले भी बढ़े हैं. वहीं आज प्रमुख एशियाई बाजारों में मिक्स्ड ट्रेंड देखा जा रहा है. हालांकि SGX Nifty में करीब 0.30 फीसदी तेजी है. स्ट्रेट टाइम्स, ताइवान वेटेड और कोस्पी में कमजोरी है.

सेबी की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक रेगुलेटर ने शेयर खरीद-बिक्री प्रक्रिया को पूरा करने के लिये निपटान में लगने वाले समय को लेकर ‘T +1’ या ‘T +2’ का विकल्प देकर शेयर बाजारों को लचीलापन उपलब्ध कराया है. यह सेटलमेंट प्लान शेयरों के लिए है और ऑप्शनल है, मतलब अगर ट्रेडर्स चाहें तो इसे चुन सकते हैं. नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होगा.