सामने आई ये बड़ी खबर, हवा में फैलने लगा कोरोना वायरस , जाने अब क्या करे…

एक्सपर्ट्स की टीम ने वायरस के हवा से फैलने को लेकर कई सबूत पेश किए हैं. उनकी सबूतों की लिस्ट में टॉप पर Skagit Choir ऑउटब्रेक जैसे सुपर-स्प्रेडर इवेंट हैं.

इस इवेंट में एक संक्रमित केस से 53 लोग संक्रमित हुए थे. स्टडीज से पुष्टि हुई है कि ऐसे इवेंट का स्पष्टीकरण करीबी संपर्क या सतह या चीजों को छूने से नहीं दिया जा सकता है. इसके अलावा SARS-CoV-2 का ट्रांसमिशन रेट बाहर की बजाय अंदर ज्यादा है और ट्रांसमिशन इनडोर वेंटिलेशन से काफी कम हो जाता है.

जोस-लुइस जिमेनेज, कोऑपरेटिव इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन एन्वॉयरन्मेंटल साइंसेज (CIRES) के केमिस्ट “एयरबोर्न ट्रांसमिशन के समर्थन में सबूत बहुत ज्यादा हैं और बड़ी ड्रॉपलेट ट्रांसमिशन के समर्थन में सबूत लगभग न के बराबर. WHO और अन्य पब्लिक हेल्थ एजेंसियों को ट्रांसमिशन के अपने डिस्क्रिप्शन में तुरंत साइंटिफिक सबूत जोड़ने चाहिए ताकि संक्रमण रोकने के लिए एयरबोर्न ट्रांसमिशन पर फोकस रहे.”

यूके, अमेरिका, कनाडा के 6 एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जो पब्लिक हेल्थ से जुड़े कदम उठाए जा रहे हैं, उनमें वायरस को मुख्य रूप से एयरबोर्न की तरह नहीं माना जा रहा, उनकी वजह से लोग असुरक्षित रह सकते हैं और वायरस फैल सकता है.

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हालात ये हैं कि पिछले 24 घंटों में 2.17 लाख से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. कोविड के आंकड़े रोजाना रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं.

ऐसे में मेडिकल जर्नल ‘द लांसेट’ में छपे एक नए आकलन में इस बात के ‘पक्के सबूत’ मिले हैं कि कोरोना वायरस मुख्य रूप से हवा के जरिए फैलता है.