ईरान से हुई ये बड़ी गलती अमेरिका की जगह इस देश के विमान पर…, मांगी माफ़ी

ईरान के सरकारी टीवी की रिपोर्ट के अनुसार सेना ने शनिवार को कहा कि ‘ग़लती’ से यूक्रेन के यात्री विमान को उसने ही मार गिराया था.

 

इस विमान में 176 लोग सवार थे. ईरान की तरफ़ से आए बयान में इसे ‘मानवीय भूल’ कहा गया है.

बोइंग 737 फ्लाइट यूक्रेनियन इंटरनेशनल एयरलाइंस की थी. बुधवार को उड़ान के बाद इसे तेहरान के बाहरी इलाक़े में मार गिराया गया था. ईरान ने इराक़ में अमरीकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल से हमला किया था और उसके कुछ घंटे बाद ही इस विमान को मार गिराया गया था.

इससे पहले ईरान इस बात से इनकार कर रहा था कि उसने प्लेन को मार गिराया है. अमरीका और कनाडा ने अपनी ख़ुफ़िया सूचना के आधार पर कहा था कि ईरान ने इस विमान को मार गिराया था. यह विमान यूक्रेन की राजधानी कीएफ़ जा रहा था. इसमें 167 पैसेंजर और चालक दल के नौ सदस्य थे. इस फ़्लाइट में ईरान के 82, कनाडा के 13 और यूक्रेन के 11 नागरिक सवार थे.

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ट्वीट कर कहा है, ”मानवीय भूल के कारण यूक्रेन के यात्री विमान पर मिसाइल दागी गई और 176 बेगुनाहों की जान चली गई. कहां ग़लती हुई इसकी शिनाख़्त के लिए अभी जांच जारी है. इस भयावह त्रासदी के लिए जो भी दोषी होगा उसे छोड़ा नहीं जाएगा. इस विनाशकारी ग़लती के लिए इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान को घोर खेद है. पीड़ित परिवारों के साथ मेरी संवेदना है.”

ईरान की सेना ने कैसे की ये ग़लती?

ईरान ने कहा है कि विमान अप्रत्याशित रूप से संवदेनशील सैन्य ठिकाने की तरफ़ टर्न लिया था. इससे पहले ईरान ने विमान के क्रैश के लिए तकनीकी ख़राबी को ज़िम्मेदार ठहराया था.

ईरान की सेना ने अपने बयान में कहा है, ”विमान रिवॉल्युशनरी गार्ड्स कोर के बेस के क़रीब आ गया था. इस स्थिति में मानवीय भूल हुई और विमान को मार गिराया.” रिवॉल्युशनरी गार्ड ने अपने बयान में कहा है, ”इसमें जिसकी भी ग़लती होगी उस पर क़ानूनी कार्रवाई होगी. सेना सभी आर्म्ड फ़ोर्सेज के ऑपरेशन में व्यापक सुधार करेगी ताकि फिर से ऐसी ग़लती ना हो.”

ईरान की सेना ने अपने बयान में कहा है, ”इराक़ में अमरीकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले के बाद अमरीकी सेना के विमान ईरान की सीमा के चारों ओर उड़ने लगे थे. ऐसे में ईरान की सेना ने एरीअल पर सैन्य बेस की तरफ़ आता हुआ एक प्लेन देखा. ईरान के कई डिफेंस सिस्टम में रेडार की गतिविधियां बढ़ गई थीं. ऐसे हालात में यूक्रेनियन इंटरनेशनल एयरलाइंस फ्लाइट 752 ने तेहरान के इमाम ख़ुमैनी एयरपोर्ट से उड़ान भरी.