प्रधानमंत्री मोदी के बंगले में मिली ये बड़ी सुरंग, यहां तक है पहुंचती…

देश के प्रधानमंत्री मोदी के घर के बारे में, भारत के प्रधानमंत्री 7 रेस कोर्स रोड या 7 RCR आधिकारिक निवास और भारत के प्रधान मंत्री का मुख्य कार्यस्थल है।

 

जहां वे रहते हैं और अपनी अधिकांश आधिकारिक या राजनीतिक बैठकों का आयोजन करते हैं। नई दिल्ली में 7 RCR, 12 एकड़ भूमि से अधिक में फैले इस बंगले का आधिकारिक नाम पंचवती है।

बता दें कि इसमें 5 बंगले शामिल है। जो प्रधान मंत्री कार्यालय के साथ-साथ निवास क्षेत्र और सुरक्षा प्रतिष्ठान भी हैं जिनमें विशेष संरक्षण समूह (एसपीजी) द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और दूसरा अतिथि घर है। इन सभी को एक शृंखला के रूप में 7 RCR कहते हैं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगला नंबर 5 में रहते हैं जहां एक ग्लासट्यूब है, जिसके जरिए नरेंद्र मोदी फटाफट घर से दफ्तर पहुंचते हैं। यहां हेलीपैड भी है जिसके जरिए वे देशों की यात्रा करते हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा एलान, कहा अब देंगे लोगो को ये…

प्रधानमंत्री आवास में निर्मित सुरंग की अगर बात करें तो यह सुरंग 2010 में बननी शुरू हुई थी और 2014 में ये बनकर तैयार हो गई थी। ये सुरंग पीएम के घर से सफदरजंग एयरपोर्ट तक बनाई गई है .

जिसके जरिए वे एयरपोर्ट तक पहुंचते हैं। RCR को दिल्ली रेस कोर्स भी कहा जाता है। 26 मई 2014 से नरेंद्र मोदी यहां रह रहे हैं। 7 रेस कोर्स रोड पर प्रधान मंत्री के बंगले को रॉबर्ट टोर रसेल ने डिजाइन किया था। 1920 और 1930 के दशक में वे दिल्ली में एक जानेमाने डिजाइनर थे।

गैस सब्सिडी को लेकर सरकार ने किया बड़ा एलान, कहा मिलेंगे इतने हजार

 भारत के सबसे ज्यादा लोकप्रिय और चर्चित प्रधानमंत्रियों में नरेन्द्र मोदी का नाम लिया जाता है। भारत के प्रधानमंत्री का पद कितना प्रतिष्ठित है यह पूरा विश्व जान चुका है।

यह पद अत्यंत जिम्मेदारियों से भरा होता है। इस बात के बारे में बताने की कोई जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री को वेतन के साथ-साथ बहुत सारी सुविधाएं दी जाती है।

इन सारी सुविधाओं में बंगला, गाड़ी, अन्य तरह के भत्ते, मेडिकल सुविधाएं, पेंशन और कई अन्य सुविधाएं इनमे शामिल है।