सामने आय बड़ा सच, अमेरिका में कोरोना के चलते हुआ ये…

अब शहर में लोगों को दफ़नाने के लिए जगह नहीं बची है और सरकार ने कुछ पब्लिक पार्क को इसके लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

 

अधिकारी शवों को सार्वजनिक जगहों पर अस्थायी तौर पर दफनाने की योजना पर काम कर रहे हैं. खबर के मुताबिक जब स्थिति बेहतर होगी तो शवों को परिवार वालों की इच्छा के मुताबिक सही जगह दफनाएंगे.

उधर न्यूयॉर्क सिटी गवर्नर ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना संक्रमण के चलते कई लोग नौकरी गंवा चुके हैं और कुछ का काम-धंधा बंद है.

ऐसे में मकान मालिक किराएदार को नहीं निकाल सकते हैं. सरकार ने घोषणा की है कि यहां 3 महीने का किराया सरकार देगी, इसके अलावा सालाना एक लाख डॉलर (करीब 75 लाख रु.) कमाने वाले को सरकार 1200 डॉलर (90 हजार रु.), शादीशुदा लोगों को 1.8 लाख रुपए और अगर एक बच्चा है तो अतिरिक्त 35 हजार अकाउंट में डाले जा रहे हैं. बेघर मजदूरों के खाते में 3000 डॉलर (2.26 लाख रु.) दिए गए हैं.

कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहे अमेरिका में सैकड़ों भारतवंशी इससे संक्रमित हैं और उनमें से कई की जान भी गई है. मृतकों में भारतीय समाचार एजेंसी के एक पूर्व पत्रकार भी हैं.

अमेरिका में कई सामुदायिक संगठनों और प्रवासी नेताओं ने यह जानकारी दी है. हालांकि कितने भारतवंशी वायरस से संक्रमित हैं, इसको लेकर कोई ठोस आंकड़ा मौजूद नहीं है.

सोशल मीडिया समूहों पर मौजूद जानकारी के अनुसार न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी संक्रमित हैं. इन दोनों शहरों में ही सबसे अधिक संख्या में भारतवंशी रहते हैं और यहीं कोविड-19 के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं.

अमेरिका (USA) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं. मंगलवार का दिन अमेरिका के लिए काफी बुरा साबित हुआ और सिर्फ 24 घंटे में कोरोना (Covid19) से संक्रमित 1970 लोगों की मौत हो गयी.

इस दौरान संक्रमण के 33 हज़ार से ज्यादा नए केस भी सामने आए. अमेरिका (America) में कोरोना संक्रमण से एक दिन में हुई ये सबसे ज्यादा मौतें हैं.

अमेरिका में फिलहाल कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 12841 पहुंच गया है. अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 4 लाख से ज्यादा हो गयी है.

अमेरिका का न्यूयॉर्क (New York) शहर इस संक्रमण से सबसे ज्यादा बुरी तरह से प्रभावित है. यहां बीते 24 घंटे में 731 लोगों की मौत हो गयी है.

न्यूयॉर्क के हेल्थ डिपार्टमेंट ने इसकी पुष्टि की है. कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आकर न्यूयॉर्क में कुल 3,202 लोगों की मौत हुई है.