योगी सरकार का बड़ा फैसला, कहा लॉकडाउन के बीच शुरू होगा…

योगी सरकार ने जिन इंडस्ट्रीज को खोलने की अनुमति दी है उनमें स्टील, रिफाइनरी, सीमेंट, रसायन, उर्वरक, गारमेंट इंडस्ट्री, फाउंड्रीज, पेपर, टायर, चीनी मिल और कॉमन एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट में कामकाज जल्द शुरू होगा।

 

हालांकि उन्हें सरकार द्वारा तय की गई शर्तों को मानना होगा । योगी सरकार ने इन कंपनियों को खोलने से पहले मानक तय कर दिए हैं, जिसका पालन करना और उसे सुनिश्चित करना होगा।

इसके तहत इन कंपनियों में फर्स्ट फेज में अधिकतम 50% मजदूर ही काम कर सकेंगे। काम सिर्फ फैक्ट्री में होगा, कंपनियां अपना प्रशासनिक कार्यालय नहीं खोल सकेंगी। अगर इन कंपनी की कोई यूनिट हॉटस्पॉट एरिया में है, वो वहां काम बंद रहेगा।

लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को रोजाना करोड़ों का नुकसान हो रहा है। देश की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से जरूरी सेवाएं छोड़कर सब बंद रखा गया है।

इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 11 तरह की इंड्रस्ट्रीज में काम दोबारा से शुरू करने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने आवश्यक सेवाओं के साथ 11 तरह के उद्योगों को सशर्त चलाने की अनुमति दे दी है।

इन कंरनियों को शर्तों के साथ ये अनुमति मिली है, जिनका पालन उन्हें हर हाल में करना होगा। इन 11 इंडस्ट्रीज के अलावा योगी सरकार शराब की बिक्री भी शुरू करवाने पर विचार कर रही है।