कोरोना को मारेगी ये दवा, अमेरिका के वैज्ञानिक करने जा रहे ये शुरुआत…

एली लिली एंड कंपनी ने सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि अमेरिका में लंबे समय तक देखभाल सुविधाओं से जुड़े 40 फीसदी से अधिक कोरोना वायरस से मौतों ने कोविड-19 को रोकने के लिए चिकित्सा की तत्काल आवश्यकता है। इस अध्ययन में 2,400 प्रतिभागियों के नामांकन की उम्मीद है, जो COVID-19 के हाल ही में पाए गए मामलों में से है।

 

कपनी ने कहा, ‘यह SARS-CoV-2 संक्रमण और COVID-19 की रोकथाम के लिए LY-CoV555 की प्रभावकारिता और सुरक्षा का मूल्यांकन करेगा। परीक्षण में पता चला है कि LY-CoV555 की एक खुराक से 4 सप्ताह में SARS-CoV-2 संक्रमण की दर कम हो जाती है।’

लिली LY-CoV555 को कनाडा के बायोटेक अबेकेलरा के सहयोग से बना रही है। यह SARS-CoV-2 के खिलाफ प्रमुख एंटीबॉडी है, जोकि वायरस COVID-19 का कारण बनता है।

कंपनी ने दवा के अध्‍यन में पाया है कि यह COVID-19 एंटीबॉडी उपचार में सहायक होगी। इस दवा की मदद से लोगों में वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है।

दुनिया में कोरोना की शुरुआत के साथ ही वैज्ञानिक इस महामारी की दवा को बनाने में जुट गए थे। अभी तक दुनिया की 4 से 5 कंपनियां ही हैं, जोकि कोरोना की दवा बनाने के करीब पहुंची है। इनमें से एक अमेरिकी फार्मास्युटिकल फर्म एली लिली एंड कंपनी ने अपने चरण 3 के परीक्षण की शुरुआत की घोषणा की है।