टमाटर से अपनी त्वचा को बनाए सुंदर

टमाटर और नींबू का फेस मास्क – इसके लिए आपको 1 चम्मच टमाटर का गूदा और नींबू के रस की 3-4 बूंदें की जरूरत होगी. नींबू का रस और टमाटर का गूदा एक साथ मिलाएं. इस पैक को अपने चेहरे के प्रभावित जगहों पर लगाएं.

इसे 10 से 12 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें. इस ब्राइटनिंग फेस मास्क में टमाटर और नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. ये हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने और त्वचा को टोन करने में मदद करता है.

टमाटर और शहद का फेस मास्क – इसके लिए आपको 2 चम्मच टमाटर का गूदा और 1 चम्मच शहद की जरूरत होगी. पेस्ट बनाने के लिए शहद और टमाटर के गूदे को मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है.

टमाटर लाइकोपीन, अल्फा और बीटा-कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन ए से भरपूर होते हैं. इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.

टमाटर में लाइकोपीन भी होता है जो त्वचा को तेज धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-कोलेजनेज समय से पहले त्वचा को बूढ़ा होने से रोकते हैं. ये अधिक तेल उत्पादन को कंट्रोल करता है. इससे मुंहासों से लड़ने में मदद मिलती है. ये मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है. ये ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाता है, काले धब्बों को हल्का करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है. टमाटर से आप कई तरह के फेस मास्क बना सकते हैं.