टूर्नामेंट में जमकर आग उगल रहा है भारतीय बल्लेबाजों का बल्ला, टी20 विश्व कप से पहले राहत की खबर

आईपीएल 2024 सीजन में अबतक 24 मुकाबले खेले जा चुके हैं और संजू सैमसन की अगुआई वाली टीम फिलहाल आठ अंकों के साथ टूर्नामेंट में शीर्ष पर बनी हुई है। आईपीएल के मौजूदा सीजन के बाद अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयु्क्त मेजबानी में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। इस वैश्विक टूर्नामेंट से भारत के लिए एक राहत की खबर है। आईपीएल में विराट कोहली, शुभमन गिल सहित भारतीय बल्लेबाजों का बल्ला जमकर आग उगल रहा है।

शीर्ष पांच में सभी भारतीय
आईपीएल 2024 के सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शीर्ष पांच में सभी भारतीय खिलाड़ी हैं। इस लिस्ट में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली शीर्ष पर हैं, जबकि अन्य बल्लेबाजों में राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग, गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन और गुजरात के बल्लेबाज साई सुदर्शन शामिल हैं। फिलहाल कोहली पांच मैचों में 146.29 की स्ट्राइक रेट के साथ 316 रन बनाकर ऑरेंज कैप की दौड़ में आगे चल रहे हैं। उनके पीछे रियान पराग हैं जिन्होंने इस आईपीएल में अबतक खेले पांच मैचों में 158.18 की स्ट्राइक रेट से 261 रन बनाए हैं। हालांकि यह टूर्नामेंट का शुरुआती दौर है और आगे इस लिस्ट में परिवर्तन होना संभव है, लेकिन जिस तरह इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा बना हुआ है वो टी20 विश्व कप से पहले भारत के लिए राहत की खबर है।

जमकर बोल रहा कोहली का बल्ला
कोहली का बल्ला आईपीएल में जमकर चल रहा है और वह अबतक दो अर्धशतक और एक शतक लगा चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब यह लगभग तय हो गया है कि कोहली टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल होंगे। वह आईपीएल के मौजूदा सीजन में पांच मैचों में 316 रन बना चुके हैं। वह लीग में फिलहाल भले ही सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, लेकिन उनके स्ट्राइक रेट पर लगातार सवाल उठ रहे हैं।

रियान लगा चुके हैं अबतक तीन अर्धशतक
आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले रियान पराग अपनी शानदार बल्लेबाजी से इस सीजन सभी का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ बुधवार को खेले गए मुकाबले में अर्धशतक जड़ा था। रियान के लिए आईपीएल 2024 का सीजन भले ही आशा के अनुरूप रहा है, लेकिन इस बल्लेबाज ने आईपीएल में चमकने के लिए कड़ा संघर्ष किया है। रियान प्रतिभा के धनी हैं, लेकिन इस टूर्नामेंट में इससे पहले उनका बल्ला कुछ ज्यादा नहीं चला था। रियान ने 2019 में डेब्यू किया था और पांच सीजन तक सिर्फ दो अर्धशतक ही जड़ सके थे।

आईपीएल में जलवा बिखेर रहा गिल का बल्ला
गुजरात के कप्तान शुभमन गिल उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं। गिल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 44 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 72 रन की पारी खेली और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। गिल इस दौरान आईपीएल में सबसे कम उम्र में 3000 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। उन्होंने इस मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ा। गिल आईपीएल के इस सीजन में छह मैचों में 151.78 की स्ट्राइक रेट से 255 रन बना चुके हैं जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। इस सीजन गिल का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 89 रन रहा है।