बैंक ने बदला ये पुराना नियम, जान लें वरना लगेगा बड़ा जुर्माना

SBI के दूसरे बदले गए नियम के मुताबिक अगर SBI के खाताधारक के अकाउंट में पैसे नहीं हैं, वो ऐसी स्थिति में एटीएम से पैसा निकालता है और ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है.

 

तो SBI खाताधारक को जुर्माना भरना होगा. बैंक इसके लिए 20 रुपए फाइन और GST चार्ज करेगा. यानी आपके खाते में पैसा नहीं होने पर एटीएम का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगेगा.

इसके अलावा गैर-मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 10 बार ATM से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, इसमें 5 बार SBI ATM से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन किया जा सकता है. इस लिमिट को पार करने पर बैंक आपसे 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक GST शुल्क वसूल सकता है.
गौरतलब है कि  SBI ATM से मुफ्त पैसे निकालने के नियमों (ATM Withdrawal Rules) के मुताबिक मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 5 बार SBI ATM से लेनदेन कर सकते हैं और 3 बार अन्य बैंकों के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेट्रो शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद शामिल हैं.
यही नहीं, अगर SBI के खाताधारक के अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर फेल होने वाले ट्रांजैक्शन के लिए भी जुर्माना भरना होगा. SBI के ये नियम 1 जुलाई 2020 से लागू हो चुके हैं.
भारतीय स्टेट बैंक मेट्रो शहरों में बार ATM से 8 बार के मुफ्ल लेनदेन की सुविधा देता है, लेकिन इससे ज्यादा बार निकालने पर आपको जुर्माना भरना पड़ेगा.

कोरोना के इस संकटकाल में भी आम आदमी को राहत मिलते हुए नहीं दिख रही है, आपको बता दें कि ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारकों को बैंक ने झटका दिया है.

SBI ने ATM से पैसे निकालने को लेकर नियमों में बदलाव किया है. बदले हुए नियमों के मुताबिक अब फ्री ट्रांजैक्शन (मुफ्त निकासी) की लिमिट को पार करने पर खाताधारकों पर जुर्माना लगेगा.