अमेरिका के युद्धपोत पर इस देश ने बोला हमला, ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम

डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, “ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप उन्हें जवाबदेह बना सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि हम बहुत गंभीर जांच कर रहे हैं और हम चीन से ख़ुश नहीं हैं।” ट्रंप की नाराज़गी इतने पर ही नहीं रुकी। इसके आगे उन्होंने चीन को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि वुहान से ही इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता था, मगर चीन ने ऐसा नहीं किया।

 

ऐसे में सवाल उठता है कि चीन पर ट्रंप की बढ़ती नाराज़गी का मतलब क्या निकाला जाए? क्या चीन पर अमेरिकी जांच के नतीजे सामने आने के बाद दोनों देशों में युद्ध मुमकिन है? क्या कोरोना वायरस कराएगा अमेरिका और चीन के बीच सबसे बड़ी जंग?

आपको इस बात के संकेत अमेरिका से कई हज़ार मील दूर साउथ चाइना सी के ताजा हालात से मिल सकते हैं। साउथ चाइना सी से बड़ी खबर आई है। चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी का दावा है कि उसने दक्षिण चीन सागर में एक अमेरिकी युद्धपोत को ट्रैक करने के बाद अपने विमान और जहाजों के जरिये बाहर का रास्ता दिखा दिया।

लेकिन, आपको याद दिला दें कि कुछ दिनों पहले हाल ही में अमेरिका का वारशिप दक्षिण चीन सागर के विवादित मलेशियाई जल क्षेत्र में दाखिल हो गया था। जिसके बेहद करीब ऑस्ट्रेलिया के युद्धपोत भी चक्कर काट रहे थे।

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पूरी दुनिया में कोरोना के खिलाफ जंग चल रही है। इसी बीच दक्षिणी चीन सागर में चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है।

चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का दावा किया है कि उसने अमेरिका के वॉरशिप को साउथ चाइना सी से खदेड़ दिया है। तो सवाल उठता है कि क्या एक वायरस कराएगा चीन और अमेरिका में महायुद्ध?