अफगानिस्तान पर हुआ रॉकेट से हमला, स्थिति और बिगड़ी

तालिबान अब अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण जगहों पर डायरेक्ट हमला करना शुरू कर चुका है। पहले राष्ट्रपति भवन और अब कंधार एयरपोर्ट पर तालिबान ने रॉकेट दागे हैं।

सवाल उठ रहे हैं कि जब अफगान सरकार और तालिबान के बीच अफगानिस्तान की शांति को लेकर बातचीत चल रही है, तो फिर अफगानिस्तान सरकार पर हमले क्यों हो रहे हैं और तालिबान शक्ति प्रदर्शन क्यों कर रहा है? आखिर तालिबान सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को निशाना क्यों बना रहा है। एयरपोर्ट पर हमला कर तालिबान देश की संपत्ति को क्यों बर्बाद कर रहा है।

इससे पहले अफगानिस्तान की मीडिया टोलो न्यूज के मुताबिक ईद की नमाज के दौरान राजधानी काबुल में अफगानिस्तान राष्ट्रपति भवन पर हमले की कोशिश की गई थी। और ये रॉकेट राष्ट्रपति भवन के पास गिरा था।

अफगानिस्तान राष्ट्रपति भवन के पास एक के बाद एक तीन रॉकेट गिरे थे, जिसके बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई थी और उस वक्त ईद की नमाज चल रही थी।

रॉकेट गिरने के बाद सुरक्षा बलों ने फौरन पूरे इलाके को घेर लिया था और सुरक्षा व्यवस्था को काफी कड़ा कर दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक रॉकेट को परवान-ए-से क्षेत्र से फायर किया गया था और ये बाग-ए-अली मर्दान एंड चमन-ए-होजरी क्षेत्र में गिरा था, जो अफगानिस्तान राष्ट्रपति भवन का इलाका है।

वहीं, एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने रविवार को एएफपी को बताया कि दक्षिणी अफगानिस्तान के कंधार हवाई अड्डे पर रात भर कम से कम तीन रॉकेट दागे गए हैं। हवाईअड्डे के प्रमुख मसूद पश्तून ने एएफपी को बताया कि, “कल रात हवाईअड्डे पर तीन रॉकेट दागे गए और उनमें से दो रनवे से टकरा गए… इस वजह से हवाईअड्डे से सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं।” प

श्तून ने कहा कि रनवे की मरम्मत का काम चल रहा है और उम्मीद है कि रविवार को हवाईअड्डा चालू हो जाएगा। आपको बता दें कि तालिबान ने कंधार के बाहरी इलाके में हफ्तों तक लगातार हमले किए हैं, जिससे यह डर पैदा हो गया है कि विद्रोही प्रांतीय राजधानी पर कब्जा करने की कगार पर हैं।

देर रात तालिबान ने कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला किया है और इस हमले के बाद तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि एयरपोर्ट से धुएं के गुबार उठ रहे हैं। कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट हमले को लेकर कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं।

हालांकि, इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन दावा किया गया है कि ये वीडियो कंधार एयरपोर्ट पर हमले का है। आपको बता दें कि अफगानिस्तान में कंधार एयरपोर्ट, राजधानी काबुल एयरपोर्ट के बाद काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

काबुल एयरपोर्ट पर तुर्की की सेना का नियंत्रण है, वहीं, कंधार में तालिबान पिछले एक हफ्ते में कमजोर हुआ है और माना जा रहा है कि बौखलाहट में आकर तालिबान ने अब एयरपोर्ट को निशाना बनाया है। कंधार एयरपोर्ट वही है, जहां भारतीय जहाज को अगवा कर तालिबान के आतंकियों ने रखा था।

अफगानिस्तान से इस वक्त बहुत बड़ी खबर आ रही है। अफगानिस्तान में बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाले कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट हमला के बाद आग लगने की खबर है और धुएं का गुबार उठता दिखाई दे रहा है।

माना जा रहा है कि तालिबान ने ही एयरपोर्ट को निशाना बनाया है। हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि कंधार एयरपोर्ट पर हुए हमले के बाद जान-माल का कितना नुकसान हुआ है, लेकिन रिपोर्ट आ रही है कि कंधार एयरपोर्ट पर हमले के बात तमाम फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है।