बसंत पंचमी के मौके पर देशभर में भक्तिमय का माहौल, हरिद्वार में भी दिखा ये नज़ारा

हरिद्वार में श्रद्धालुओं को 72 घंटे पूर्व की कोविड-19 (RT-PCR) की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी जिसके बाद ही उन्हें अदंर एंट्री मिल सकेगी.

 

इसके अलावा 65 वर्ष से अधिक उम्र के श्रद्दालुओं, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से छोटे बच्चों को कुंभ स्नान के लिए न आने की सलाह दी गई है. हरिद्वार की सीमा में प्रवेश से पहले आने वाले लोगों की चेकिंग भी की जा रही है.

हरिद्वार स्थित हरी की पौड़ी में लोग सुबह से ही गंगा स्नान करते नजर आए. तीर्थनगरी हरिद्वार में इस मौके पर ‘कुंभ महोत्सव 2021’ का आयोजन किया गया है. भारी संख्या में लोग यहां स्नान के लिए पहुंचे हैं.

कोरोना महामारी संकट के बीच यहां प्रशासन ने एहतियात भरे निर्देश जारी किए हैं. पर्व स्नानों को देखते हुए मेला क्षेत्र को सात अलग-अलग ज़ोन और 20 सेक्टर्स में बांट दिया गया है. इसके साथ ही अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है.

ऐसा ही कुछ माहौल उत्तराखंड के हरिद्वार में भी दिखा. इससे पहले 11 फरवरी को मौनी अमावस्या के मौेके पर भी पवित्र स्थलों पर श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आई थी.

देशभर में आज यानी मंगलवार को बसंत पंचमी की धूम है. बसंत पंचमी के मौके पर देशभर में भक्तिमय माहौल है. इस पर्व के मौके पर लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई. वाराणसी में गंगा किनारे सैकड़ों की संख्या में लोग डुबकी लगाते नजर आए.