भारी संख्या में चीन ने तैनात की सेना, कहा अगर…

मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए ये जानकारी निकलकर सामने आई है। पिछले दशक में रक्षा संबंधी संसदीय स्थायी समिति की तैयार रिपोर्ट कहा गया कि चीन और पाकिस्तान मिलकर खतरा पैदा कर सकते हैं।

भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने 2014 में समिति को बताया कि अगर चीन भारत के खिलाफ आक्रामकता दिखाता है तो पाकिस्तान की तरफ से शत्रुता बढ़ने की संभावना है। यह भी कहा गया कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता है तो चीन भारत के लिए किसी तरह का खतरा पैदा नहीं करेगा।

एलएसी पर भारतीय सेना कड़ी नजरें बनाए हुए हैं। चीन की हर चाल का जवाब देने के लिए जवानों की बॉर्डर पर तैनाती कर दी गई है। इस बीच सेना पाकिस्तान की किसी भी नापाक हरकत का करारा जवाब देने के लिए पश्चिमी मोर्चे पर अलर्ट है। इससे दो तरफा संघर्ष को रोका जा सके।

भारत और चीन में जारी सीमा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। एलएसी पर तनाव के मद्देनजर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने डटी है। दरअसल, लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन ने अपने सैनिकों की तादाद बढ़ा दी है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने एलएसी के पास 20 हजार जवानों की तैनाती कर दी है। इसे देखते हुए भारत ने भी अपनी दो डिवजन को तैनात किया है।