चीन को लेकर सामने आई ये चौकाने वाली बात, कर रहा दुनिया भर की …

दूसरी ओर, रूस ने इस आरोप से इनकार किया। तीनों देशों ने कहा था कि APT 29 नाम का एक डेटा हैकिंग समूह रूसी खुफिया सेवा का हिस्सा है।

 

वह कोरोना वैक्सीन बनाने से जुड़ी संस्थाओं के आंकड़ों पर हमला कर रहा है। रूस के इस हैकिंग ग्रुप को कोजी बीयर के नाम से जाना जाता है।

रूस ने तीन देशों द्वारा आरोपित कोरोना वैक्सीन के अनुसंधान से संबंधित जानकारी चुरा ली: इससे पहले ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा ने रूस पर आरोप लगाया था कि वह कोरोना वायरस वैक्सीन के निर्माण से संबंधित अनुसंधान जानकारी चुराने का प्रयास कर रहा है।

संघीय अभियोजकों ने कहा है कि हैकर्स ने न केवल अपने लिए सूचना चुराई है, बल्कि उन्हें यह भी पता था कि चीन सरकार इसमें दिलचस्पी ले रही है।

मामले में हैकर्स के खिलाफ व्यापार की जानकारी की चोरी और धोखाधड़ी शामिल है। यह मुद्दा वाशिंगटन राज्य के संघीय न्यायालय में इस महीने की शुरुआत में दायर किया गया था, लेकिन इसे मंगलवार यानी मंगलवार को सभी के सामने पेश किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि हाल के महीनों में, हैकर्स को वैक्सीन और उपचार विकसित करने के अपने काम के लिए जानी जाने वाली कंपनियों के सार्वजनिक रूप से ज्ञात कंप्यूटर नेटवर्क की खामियों की जांच करनी है।

अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने 2 चीनी हैकर्स पर दुनिया भर की कंपनियों के व्यापार से संबंधित लाखों डॉलर की गुप्त जानकारी चोरी करने और हाल ही में कोरोना संक्रमण के लिए टीके विकसित करने वाली फर्मों को लक्षित करने का आरोप लगाया है।