हल्दी का उपयोग करने से मिलता है ये लाभ

हल्दी में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन गहराई से साफ होती है। यह स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस से लड़ने में मदद करते हैं।‌ हल्दी चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, दूर करके त्वचा की रंगत निखारने का काम करती है। दूध डेड स्किन सेल्स साफ करके त्वचा का रूखापन दूर करता है। साथ ही चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता है।

इसके लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच हल्दी और 2 छोटे चम्मच दूध मिलाएं। तैयार पेस्ट को 5 मिनट तक फ्रिज में रखें। फिर ठंडा होने पर इसे चेहरे व गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसे 2-3 मिनट लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। ‌

धूल-मिट्टी चेहरे पर पड़ने से स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती है। इससे बचने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। क्लींजर त्वचा को गहराई से साफ करके एक्सट्रा ऑयल की समस्या दूर करता है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, काले घेरे आदि से छुटकारा मिलता है। ऐसे में आप घर पर ही हल्दी से क्लींजर बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, औषधीय आदि गुणों से भरपूर होती है। यह स्किन की कोमलता से सफाई करके निखार दिलाने में मदद करता है।