कच्चे केले का उपयोग करने से मिलता है ये लाभ

कच्चे केले में अधिक मात्रा फाइबर होता हैं। इतना ही नहीं कच्चा केला खाने से आपको ज्यादा समय तक भूख भी नहीं लगती है। जिसके कारण आपका वजन भी कम हो जाता है इसलिए अगर आपका कभी कुछ चटपटा खाने का मन करे तो कच्चे केले की बनी डिश खा सकते हैं।

कच्चे केले में विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इतना ही नहीं कच्चे केले से आपको पोटैशियम के अलावा बहुत सारे विटामिन, मिनरल प्रदान करता है इसके अलावा ये आपको आयरन, फोलेट जैसे विटामिन भी प्रदान करता है।

केला पोषण का भंडार है। केला हर कोई खाना भी पसंद करता है। पका हुआ केला हमारे शरीर को बहुत फायदा करता है। वहीं क्या आपको पता है कि जितना पका हुआ केला फायदा करता है उतना ही कच्चा केला भी आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है।

कच्चा केला आपको डायबिटीज से भी बचाता है। बता दें कि कच्चे केले में विटामिन B , कार्बोहाइडेट, मैंगनीज होता है, जो आपके शरीर की ज्यादातर जरूरतो को पूरा करता है।

कच्चा केला फाइबर से भरपूर होता है जिससे आपका पाचन सही रहता है। इसके साथ ही कच्चा केला आपके हृदय की सेहत को भी ठीक रखता है। अगर आपको कब्ज या दस्त की समस्या है तो फाइबर का सेवन करना आपके लिए बहुत आवश्यक हो जाता है।