फिटकरी का उपयोग करने से मिलता है ये लाभ

शरीर के किसी हिस्से में चोट लगने पर खून का रिसाव रोकने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है. फिटकरी के टुकड़े को चोट पर लगाने से खून का बहना बंद हो जाता है.

चेहरे या हाथ-पैर की झुर्रियों को कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप फिटकरी के टुकड़े से कुछ मिनट के लिए चेहरे और हाथ-पैर की मसाज करें फिर पानी से धो लें.

दांत में दर्द से राहत पाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप फिटकरी के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर इससे कुछ मिनट तक गरारे करें. अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो इसको दूर करने के लिए भी इस तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है.

पिछले दिनों जब कोरोना अपने पीक पर था. तब आपने गले और सांस सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए लोगों को फिटकरी (Alum) के गरारे करने की सलाह (Advice) देते हुए सुना होगा. तो कई लोगों को फिटकरी का इस्तेमाल करते हुए देखा भी होगा.लेकिन आपको बता दें कि फिटकरी का ये उपाय कोई नया नहीं है.

ऐसी ही कई दिक्कतों को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है. दरअसल हमारे लिए फिटकरी कई तरह से फायदेमंद है. आज हम आपको फिटकरी के कई सारे फायदों (Benefits) के बारे में जानकारी देंगे.