सूरजमुखी के बीज का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

अगर आपको सर्दी-जुखाम जैसी समस्या होती रहती है, तो भी सूरजमुखी के बीज का नियमित सेवन आपके लिए अच्छा हो सकता है.” आइए इसके फायदे जानते हैं.

आयुर्वेदिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है, “सूरजमुखी के बीजों में स्वास्थ्य का खजाना छिपा हुआ है. जिससे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर (हाई बीपी) और हार्ट डिजीज के रोगियों को काफी फायदा पहुंचता है.

सूरजमुखी के एक फूल के सिर से करीब 2000 सूरजमुखी के बीज प्राप्त किए जा सकते हैं. जिनकी ऊपरी परत काले रंग की होती है और उनपर सफेद धारी बनी होती है. सूरजमुखी के बीज आमतौर पर ड्राई और रोस्टेड (सूखे और भुने हुए) खाए जाते हैं. आइए सूरजमुखी के बीज के फायदे (surajmukhi ke bij ke fayde) जानते हैं.

स्वास्थ्य के लिहाज से नट्स और सीड्स को डाइट में शामिल करना काफी लाभदायक होता है. इन स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए आप भी मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीजों का हर रोज सेवन कर सकते हैं.

जिनमें भारी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई जैसे पौष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं. मधुमेह और उच्च रक्तचाप के रोगियों को सूरजमुखी के बीजों का सेवन (Sunflower Seeds benefits) जरूर करना चाहिए. सूरजमुखी के फूल का साइंटिफिक नाम Helianthus Annuss है.