आंवला का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

खून को साफ करता है – टॉक्सिन शरीर में ऊर्जा के स्तर को कम करते हुए त्वचा और बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. आंवला का सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है. शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. आंवला खाने से टॉक्सिन का स्तर कम हो सकता है और स्वस्थ हृदय के लिए कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि को बढ़ावा मिल सकता है.

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है – आंवला में मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और क्रोनिक स्वास्थ्य स्थितियों को बढ़ने से रोकता है. आंवला शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक क्रियाशील बनाता है. इससे इंसुलिन का अवशोषण बढ़ जाता है. इस तरह ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए कच्‍चा आंवला खाना बहुत फायदेमंद है. ये ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

आंवला , पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. इसका सेवन अचार, मुरब्बा, कैंडी, जूस और च्यवनप्राश के रूप में किया जाता है. आंवला अपने एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता है. इसे सबसे शक्तिशाली फलों में से एक माना जाता है. आंवला का इस्तेमाल सदियों से बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है. आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ.

इम्युनिटी बढ़ाता है – आंवला पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन को स्वस्थ और इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. ये शरीर में वायरस और बैक्टीरिया से बचाव करते हैं. ये ऑक्सीडेटिव तनाव से भी बचाता है. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है.