रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करने से मिलता है ये लाभ

दही किसी भी रूप में बड़े से लेकर बच्चों तक को काफी पसंद होती है. दही, भारतीय थाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. थाली में दही (Curd) होने का मतलब है कि आपकी थाली स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्ट‍िक भी है.

दही में कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein), विटामिन (Vitamin) पाया जाता है. दूध (Milk) के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके अलावा दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन (Iron), फास्फोरस पाया जाता है. आइए हम आपको बताते हैं कि दही आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है (Benefits of Curd).

पाचन सुधारता है- दही में प्रोबायोटिक तत्वों का अच्छा जमाव होता है जो आपके पाचन सिस्टम के लिए फायदेमंद है. न्यूट्रिशन एंड मेटोाबोलिज्म में प्रकाशित रिसर्च समीक्षा के मुताबिक, पाया गया कि ये आंतों का माइक्रोफ्लोरा मेटाबोलिज्म को बढ़ाने और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में प्रमुख भूमिका निभाता है.

प्रोटीन से भरपूर- अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको प्रोटीन की अच्छी मात्रा की जरूरत होगी, जो दही में मौजूद होता है. प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है, इस तरह आपको ज्यादा खाने और वजन बढ़ने से रोकता है.