यूपी मे आधार कार्ड दिखाकर लगेगी वैक्सीन, आज चलेगा वैक्सीनेशन का महाअभियान

लखनऊ की बात करें तो यहां 65 केंद्रों पर बिना बुकिंग के ही टीका लगेगा. राजधानी लखनऊ में भी आज 116 केंद्रों पर करीब 83 हजार 800 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. ये सुविधा सभी के लिए है, जिसने पहला डोज लिया है, या फिर जो दूसरा डोज लेना चाहता है, वो बिना बुकिंग के टीका लगवा सकता है.

आगरा में 423 केंद्रों पर 82 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा. हर और देहात में 423 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन लगवाने के लिए पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है. कोई भी आधार कार्ड के साथ बूथ पर पहुंचकर सीधे वैक्सीन लगवा सकता है.

इस महाभियान की खास बात यह है कि लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लोग सीधे केद्रों पर जाकर और आइडी दिखाकर टीकाकरण करवा सकते हैं.

इसमें ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, वोटर आइडी, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन इत्यादि में से कोई भी आइकार्ड लेकर मौके पर रजिस्ट्रेशन के साथ वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज ले सकते हैं. 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग इसमें वैक्सीन लेने के पात्र होंगे.

यूपी सरकार कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह की मुहिम चलाता आ रहा हैं. ऐसे में शुक्रवार को भी कोविड वैक्सीनेशन के तहत स्वास्थ्य विभाग दूसरे महाभियान की शुरुआत करने जा रहा है. इसके तहत आज प्रदेश के सभी 75 जिलों में 10 हजार केंद्रों पर करीब 30 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है.