MANCHESTER, ENGLAND - SEPTEMBER 08: Steven Smith and Pat Cummins during day five of the 4th Specsavers Ashes Test at Emirates Old Trafford on September 8, 2019 in Manchester, England. (Photo by Visionhaus/Getty Images)

पैट कमिंस को बनाया गया ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान, स्टीव ​स्मिथ को मिली ये जिम्मेदारी

वर्ल्ड नंबर-1 टेस्ट बॉलर पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि पूर्व कप्तान स्टीव ​स्मिथ को उपकप्तान बनाया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के पांच सदस्यीय पैनल ने इंटरव्यू के बाद कमिंस को नया टेस्ट कप्तान और स्मिथ को उपकप्तान चुना।

कमिंस के ऑस्ट्रेलिया के पहले तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें टीम का पूर्णकालिक कप्तान बनाया गया है। चयनकर्ता जॉर्ज बेली और टोनी डोडेमैड ने सीए बोर्ड के सदस्य और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व इंटरनेशनल महिला क्रिकेटर मेल जोन्स, अंतरिम अध्यक्ष रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन और सीईओ निक हॉकले के साथ उम्मीदवारों के मूल्यांकन के बाद कमिंस का नाम कप्तान के रूप में आगे रखा।

28 साल के ​कमिंस अब टिम पेन की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले सप्ताह ही कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। पेन ने महिला साथी को अश्लील मैसेज भेजे जाने के मामले के बाद पिछले सप्ताह ही कप्तानी से इस्तीफा दिया था।

पेन ने एक महिला सहकर्मी को अपनी अश्लील तस्वीर और भद्दे मैसेज भेजने पर खेद जताते हुए टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। यह मामला 2017 का है और जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और क्रिकेट तस्मानिया की जांच में उन्हें क्लीन चिट मिली थी। पेन ने फिलहाल क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है।

तेज गेंदबाज कमिंस ने हालांकि फरवरी के बाद से कोई फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेला है। वे वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के दौरे पर भी लिमिटेड ओवरों के दौरों के अलावा आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के दूसरे फेज में भी नहीं खेले थे, लेकिन वे टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के सभी मैचों में खेले थे। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज आठ दिसंबर से गाबा में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती दो एशेज टेस्ट के लिए 15 सदस्यीय टीम चुनी है।