रूस और अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव , कही शुरू हो न जाए जंग

लावरोव ने तनाव कम करने में मदद के लिए बाइडेन के साथ संवाद के पुतिन के प्रस्ताव को अमेरिका द्वारा खारिज किए जाने पर खेद व्यक्त किया था. लावरोव ने कहा कि यह तय करना पुतिन के हाथ में है कि राजदूत अनातोली एंटोनोव वाशिंगटन कब लौटेंगे (Joe Biden Comment on Vladimir Putin).

इस मुद्दे पर पुतिन की ओर से भी जवाब आया था. वह क्रीमिया को 2014 में रूस में मिलाए जाने की सालगिराह पर वहां के निवासियों को वीडियो के माध्यम से संबोधित कर रहे थे.

बाइडेन से एक साक्षात्कार में पूछा गया था कि क्या रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ‘हत्यारा’ हैं और उन्होंने जवाब दिया था, ‘मैं मानता हूं.’ उसके बाद रूसी राजदूत को वापस बुला लिया गया था (Russia on Relations With Western Countries).

फिर गुरुवार को इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने बाइडेन की टिप्पणी को ‘घटिया’ बताया और कहा कि उन्होंने मास्को को वाशिंगटन के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया है (Russian Foreign Minister Sergey Lavrov on Relations with Western Countries).

रूस (Russia) की पश्चिमी देशों के साथ दूरी पर एक बार फिर बढ़ रही है. यहां के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Lavrov) ने गुरुवार को कहा है कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ उनके देश के संबंध ‘सबसे निचले स्तर’ पर पहुंच गए हैं और रूसी राजदूत को वापस वाशिंगटन भेजने के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है.

रिश्तों में कड़वाहट उस समय और बढ़ गई, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को ‘हत्यारा’ कहा था.