लौकी के छिलकों से बनाए टेस्टी और क्रिस्पी पकौड़े, जाने पूरी रेसिपी

लौकी की सब्जी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आपने कई बार बार लोगों को इस सब्जी से बने जूस को पीने के फायदे के बारे में भी सुना होगा। लेकिन घर की महिलाएं अक्सर लौकी की सब्जी बनाते समय उसके छिलकों को कूड़े में फेंक देती हैं।

अगर आप भी अब तक ऐसा ही कुछ करती रही हैं तो अगली बार से ऐसा न करें। आपको शायद ही पता होगा लौकी के छिलकों से शाम की चाय के साथ सर्व करने के लिए टेस्टी और क्रिस्पी पकौड़ी बनाई जा सकती है। आइए जानते हैं आखिर क्या है लौकी के छिलकों से टेस्टी पकौड़ी बनाने के टिप्स।

लौकी के छिलके की पकौड़ी बनाने के लिए सामग्री –
-लौकी के छिलके
-सूजी- 2 टेबल स्पून
-बेसन- 4 टेबल स्पून
-मिर्च पाउडर- ½ टीस्पून
-हल्दी पाउडर- ½ टीस्पून
-अजवाइन- ¼ टीस्पून
-रिफाइंड ऑयल- तलने के लिए
-नमक- स्वादानुसार

लौकी के छिलके की पकौड़ी बनाने का तरीका-
लौकी के छिलकों से पकौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी के छिलकों को धोकर अच्छी तरह साफ कर लें। अब एक बर्तन में सूजी, बेसन, अजवाइन, मिर्च, हल्दी और नमक मिलाकर उसमें पानी डालकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि पकौड़ी का मिश्रण ज्यादा पतला न हो, वरना पकौड़ी अच्छी नहीं बनेगी।

लौकी के लंबे छिलकों को मिश्रण में डुबोकर गर्म तेल में डालकर धीमी आंच पर कुरकुरी होने तक फ्राई करें। अगर आप लौकी के छिलकों को शेप देना चाहते हैं, तो उन्हें बेसन के मिश्रण से निकालकर रोल करते हुए तेल में डालें। आपके लौकी के छिलकों से बनी पकौड़ी बनकर तैयार है। इसे गर्मागम चाय और सॉस के साथ सर्व करें।