चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए करे ये उपाय

आप कितने भी महंगे कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स खरीद लें मगर वह आपकी स्कीन पर तब तक प्रभाव नहीं करेंगे जब तक कि आप स्कीन पर चढ़ी डेड स्किन को न हटाएं.

वैसे तो मार्केट में आपको बहुत सारे प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे जो खासतौर पर डेड स्किन हटाने के लिए होते हैं मगर, हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो बहुत ही सरल  इफेक्टिव हैं डेड स्किन हटाने पर.

चीनी  शहद :त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए चीनी को हमेशा से ही बेस्ट माना गया है. अगर इसमें शहद मिला दिया जाए तो यह मिलावट स्कीन के लिए अमृत समान हो जाता है. खासतौर पर अगर आपकी स्कीन पर डेड स्किन की परत जमी हुई है तो आपको इस मिलावट का प्रयोग जरूर करना चाहिए. यह आपकी स्कीन की डेड स्किन हटाने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट भी करता है.

आवश्यक सामग्री

1 बड़ा चम्मच चीनी
1 बड़ा चम्मच शहद

बनाने की विधि :सबसे पहले एक कटोरी में शहद  चीनी लें. इसे अच्छे से मिक्स करें  स्कीन के जिस हिस्से को चाहें स्क्रब करें. ध्यान रखें कि आपको हल्के हाथों से ही स्क्रब करना होगा. इसके बाद चेहरे को धो लें. आप इस मिलावट से रोज अगर स्कीन को स्क्रब करती हैं तो आपकी स्कीन पर अनोखी चमक आ जाएगी

ग्रीन टी :शरीर की स्वास्थ्य के साथ-साथ ग्रीन टी स्कीन के लिए भी बहुत लाभकारी है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. साथ ही यह एस्ट्रिंजेंट का भी कार्य करती है  स्कीन को मॉइस्चराइज, हाइड्रेट  रेडिकल फ्री बनाए रखती है. अगर आपकी स्कीन पर डेड स्किन की परत चढ़ गई है तो आप ग्रीन टी का यूज कर सकती हैं.

आवश्यक सामग्री :

2 ग्रीन टी बैग
1 चम्मच शहद
1 कप पानी

बनाने की विधि :सबसे पहले आपको ग्रीन टी बैग को एक कप गर्म पानी में डालना चाहिए. इसके बाद आपको पानी में शहद मिलाना चाहिए. इस मिलावट से आप शरीर के उस भाग पर मालिश करें जहां आपको लगता है कि डेड स्किन जमा हो गई है. आप इस मिलावट से चेहरे, पैर औश्र हाथा या फिर पीठ कहीं की भी डेड स्किन हटा सकती हैं. इसके बाद आपको साफ  मुलायम तौलिए से उस जगह को पोछ लेना चाहिए.