झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए करे ये उपाय

गर्मी के दिनों में भरपूर पानी पिएं. जितना ज्यादा आप पानी पिएंगे, उतनी ही आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और सनबर्न कम होगा, साथ ही स्किन पर चमक बरकरार रहेगी.

धूप से आने के थोड़ी देर बाद जिस जगह पर धूप का असर दिखे, वहां बर्फ से ​सिंकाई करनी चाहिए. आप ये सिंकाई छोटे से तौलिए में बर्फ लपेट कर कर सकते हैं. इससे जलन कम होगी, साथ ही काफी आराम मिलेगा.

एक कप पानी को उबालकर इसमें दो ग्रीन टी बैग्स डालें. इसके बाद पानी को ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद एक कॉटन को आप इस पानी ​में डिप करें और प्रभावित जगहों पर लगाएं. इससे काफी आराम मिलता है.

सबसे आसान तरीका तो ये है कि गर्मी के मौसम में धूप के दौरान घर से निकलना अवॉइड करें और अगर निकलना भी हो तो चेहरे और शरीर को पूरी तरह कपड़े से कवर करके और छाता लेकर निकलें.

सनबर्न से बचने के लिए अपनी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें. सनस्क्रीन लगाकर ही घर से निकलें और ऐसे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा विटामिन सी और विटामिन ई की मात्रा अधिक हो.

गर्मियों में घर से बाहर निकलना किसी चुनौती से कम नहीं करता. गर्मी की वजह से शरीर में तमाम परेशानियां होने का डर रहता है, साथ ही चि​लचिलाती धूप स्किन को झुलसा देती है. तेज धूप, पसीना और धूल मिट्टी के कारण कारण स्किन और ज्यादा खराब हो जाती है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं सनबर्न से स्किन को बचाने का तरीका.