आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन, समाजवादी पार्टी में सस्पेंस बरकरार

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन है। भारतीय जनता पार्टी ने (भाजपा) ने जहां दोनों सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है वहीं समाजवादी पार्टी ने अभी तक सस्पेंस बरकरार रखा है। बताया जा रहा है कि पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन कर लिया है, लेकिन रणनीति के तहत नामों का खुलासा नहीं किया गया है। रामपुर से आजम के परिवार के किसी सदस्य को उतारने की तैयारी है तो आजमगढ़ से डिंपल यादव या धर्मेंद्र यादव में से किसी एक को उतारा जा सकता है।

विधानसभा में पार्टी के सचेतक डॉ. संग्राम यादव ने दावा किया है कि आजमगढ़ उपचुनाव में सपा का प्रत्याशी सैफई परिवार से ही होगा। डिंपल यादव और धर्मेंद्र यादव के नाम पर मंथन हो रहा है। लोकसभा उपचुनाव के लिए सपा ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। हालांकि दावा किया जा रहा है कि प्रत्याशी सैफई परिवार का ही सदस्य होगा। इसकी पुष्टि विधानसभा में पार्टी के सचेतक अतरौलिया विधायक डॉ. संग्राम यादव ने की है।

संग्राम यादव ने बताया कि डिंपल यादव या फिर धर्मेंद्र यादव में से कोई आजमगढ़ सीट से पार्टी का प्रत्याशी हो सकता है। सुशील आनंद के सवाल पर उन्होंने कहा कि कुछ तकनीकि खामियों की वजह से उनकी उम्मीदवारी पर पार्टी ने पुनर्विचार किया है। हमारी तैयारी पूरी है। कल पार्टी के प्रत्याशी के रूप में डिंपल या धर्मेंद्र यादव नामांकन करेंगे।रामपुर लोकसभा उपचुनाव में अभी तक भाजपा के अलावा किसी पार्टी ने प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है, लेकिन 17 लोगों ने नामांकन पत्र ले चुके हैं। सपा नेता मोहम्मद आजम खां के इस्तीफा देने के बाद से खाली हुई रामपुर लोकसभा सीट पर आगामी 23 जून को मतदान होगा। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया चल रही है। नामांकन के छह दिन यूं ही बीत गए, किसी ने भी पर्चा दाखिल नहीं किया। अब सोमवार को नामांकन की अंतिम तिथि है, लिहाजा राजनैतिक दलों से लेकर निर्दलीय तक आज ही नामांकन दाखिल करेंगे। ऐसे में सोमवार को यहां सियासी माहौल काफी गर्म रहेगा।