अचानक ईरान ने अमेरिका के खिलाफ…, इजरायल को भी धमकाया

ईरान इस समय अपने रौद्र रूप धारण किये हुए हैं, अमेरिकी एयरबेस पर हमला करने के साथ ही अब ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि वो अपने सैनिकों को इराक से वापस बुला ले।

 

वहीँ इस दौरान ईरान ने अमेरिकी गठबंधन सैनिकों पर हमले की धमकी भी दी। इससे पहले तेहरान ने बुधवार को आक्रामक रुख अपनाते हुए इराक में अमेरिकी सैनिकों के दो ठिकानों पर मिसाइल से हमला किया।

आपको बता दें कि अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने भी ईरान के हमले की पुष्टि की है। पेंटागन ने ईरानी हमले की खबर पर मुहर लगाते हुए कहा कि इराक में हमारे दो ठिकानों पर ईरान ने मिसाइल से हमला किया है। इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने बुधवार तड़के अल असद और इरबिल एयरबेस पर 35 रॉकेट दागे। इन दोनों जगहों पर अमेरिकी सेना तैनात है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के सहायक जोनाथन हॉफमैन ने एक बयान में कहा, “7 जनवरी को करीब 5:30 पीएम (ईएसटी) में ईरान ने इराक में एक दर्जन से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी और गठबंधन सैनिकों पर हमला किया।”

गौरतलब है कि अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के सहायक जोनाथन हॉफमैन कहा, “यह साफ तौर पर जाहिर है कि ये मिसाइल ईरान की तरफ से दागे गए थे, जिनका निशाना इराक में अमेरिकी और गठबंधन सैनिकों के दो ठिकाने अल-असद और इरबिल थे।” इससे पहले भी बगदाद में अमेरिकी दूतावास के निकट रविवार (5 जनवरी) को दो रॉकेट दागे गए थे।

आपको बता दें कि शुक्रवार (3 जनवरी) को बगदाद हवाई अड्डे के पास अमेरिकी ड्रोन हमले में शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी (62) की मौत हो गई थी जिससे इस्लामिक गणराज्य को गहरा झटका लगा है।