दिल्ली से भोपाल तक आज बारिश के आसार, चलेंगी तेज हवाएं

भीषण गर्मी के बीच सुहावनी बारिश का मजा ले रहे देश के लिए मंगलवार को भी मौसम सुहाना रहने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिम राजस्थान के अलावा पांच दिनों के दौरान कहीं भी लू की संभावना नहीं है।

मानसून से पहले तरबतर हुए कई राज्य और आज फिर भीगने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम कार्यालय ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर आंधी व ओलावृष्टि और जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने का अनुमान जताया है। साथ ही IMD ने यह भी कहा, “पश्चिम राजस्थान में 26 और 27 मई को कुछ जगह लू की स्थिति होने की संभावना है। इसके अलावा अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू की स्थिति बनने की संभावना नहीं है।”

मौसम विभाग की तरफ से सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की या मध्यम बारिश के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में छिटपुट से व्यापक बारिश हो सकती है। राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में छिटपुट वर्षा की संभावना है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को कटक, ढेंकनाल, क्योंझर और जाजपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा तटीय ओडिशा में भी गरज के साथ बारिश हो सकती है।

विभाग ने सोमवार को 24 घंटों के दौरान राजस्थान के अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारां, धौलपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर, झुंझूनूं, झालवाड़, सीकर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में मेघ गर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है।

भोपाल मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य के रीवा, सतना, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ अगले चौबीस घंटों के दौरान हल्की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, शहडोल तथा जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

वैज्ञानिकों ने बताया कि ग्वालियर और चंबल संभागों में आने वाले जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाओं चलने के आसार है। इन स्थानों पर हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की दर से चल सकती है। इसके साथ ही रीवा, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों में हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की दर से चल सकती है। इन सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ बिजली गिरने का अनुमान है।