इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, 6.9 तीव्रता से कांपा सौमलाकी शहर

इंडोनेशिया के बांदा सागर में भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. यूएसजीएस ने बताया है कि भूकंप की तीव्रता 6.9 दर्ज की गई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, इंडोनेशियाई समय के मुताबिक भूकंप के तीव्र झटके सुबह 10.23 बजे देश के बांदा सागर में महसूस किए गए. समंदर में उठे इस भूकंप ने सौमलाकी शहर को हिलाकर रख दिया. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक भूकंप से अब तक किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. समाचार एजेंसी एएफपी ने सौमलाकी शहर के एक निवासी के हवाले से बताया कि भूकंप के झटके तीव्र थे. एएफपी के मुताबिक भूकंप के बीच सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.

जब लाखों लोगों की भूकंप में गई थी जान

पिछले साल नवंबर में 5.6 तीव्रता के भूकंप में इंडोनेशिया के पश्चिमी जाबा में 602 लोगों की मौत हुई थी. साल 2004 में सुमात्रा क्षेत्र में 9.1 तीव्रता के भूकंप की वजह से सुनामी आ गयी थी, जिसके बाद इस इलाके में 2 लाख 20 हजार लोगों की मौत हो गई. इसमें 1 लाख 70 हजार लोग सिर्फ इंडोनेशिया से थे.

इंडोनेशिया में लगातार आते हैं भूकंप के झटके

इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर पर बसा हुआ है, इस वजह से ही वहां भूकंप आते रहते हैं. रिंग ऑफ फायर प्रशांत, कोकोस, भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई, जुआन डे फूका, नाजका, उत्तरी अमेरिकी और फिलीपीन टेक्टोनिक प्लेट्स आपस में जुड़ी हुई हैं. रिंग ऑफ फायर पर इंडोनेशिया, पापुआ न्यू गिनी, चिली,इक्वाडोर, पेरू, रूस, जापान, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया, बोलीविया, कोस्टा रिका, न्यूजीलैंड, ग्वाटेमाला, मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और अंटार्कटिका बसे हैं.