भारत-चीन सीमा पर तनाव…अपनी अपनी सेना के साथ…बुलाए

दोनों देश इस बैठक के जरिए सीमा पर बढ़ तनाव की कोशिश करेंगे। भारत अपने प्रस्ताव में यह बात रखेगा कि अप्रेल में जो यथास्थिति थी उसे बरकरार रखा जाए और चीन अपनी अपनी सेना के साथ तोप और बंदरबख्त गाड़ियों को पीछे बुलाए।

वहीं चीन ने जो अस्थाई शिविर बनाए हैं उन्हें हटाया जाए। इस बैठक में भारत चीन को बताएगा कि चीन जिन क्षेत्रों को विवादित मानता है भारतीय सेना उस क्षेत्र में अपना निर्माण कार्य जारी रखेगी।

बता दें भारत और चीन के साथ यह बैठक आज सुबह 9 बजे शुरु होगी। यह बैठक तनाव वाले क्षेत्र से 20 कि.मी. दूर होगी। यह बैठक दोनों देशों के लिए अहम बताई जा रही है।

इसके अलावा पूरी दुनिया की नजर इस बैठक पर है। अगर ऐसे हालात में दोनों देशों के बीच और तनाव बढ़ता है तो इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ेगा।भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिए शनिवार को दोनों देशों के सैन्य नेताओं की एक बैठक होने वाली है।

जिसमें भारत की तरह से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह इस प्रतिनिधिमण्डल का नेतृत्व करेंगे तो वहीं दूसरी तरफ तिब्बत सैन्य जिला कमांडर चीन का पक्ष रखेंगे। इससे पहले दोनों देशों ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख में अपने सैन्य गतिरोध को दूर करने के उद्देश्य से शुक्रवार को राजनयिक वार्ता की थी।