सोने-चांदी की कीमतों में मजबूती का सिलसिला बरक़रार, यहाँ जानिए ताज़ा रेट

डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) में मुनाफावसूली हावी होने की वजह से विदेशी बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में मजबूती देखने को मिली थी. बीते सत्र में घरेलू विदेशी बाजार में सोना-चांदी मजबूती के साथ बंद हुए थे.

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अर्थव्यवस्था में बदलाव का असर सोने-चांदी की कीमतों में दिख रहा है। करीब दो माह तक दोनों की कीमतें स्थिर रहने के बाद बड़ी गिरावट आई है।  रक्षाबंधन और तीज से बाजार में तेजी आ जाती है। ऐसे में सर्राफा कारोबारियों को काफी उम्मीदें हैं।

सर्राफा कारोबारी धीरज वर्मा ने बताया कि 24 कैरेट गाेल्ड 49000 (दस ग्राम) से घटकर 46200 और 22 कैरेट 45280 रुपये पर आ गया है। इसी तरह चांदी भाव गिरकर 62300 रुपये किलो पर आ गया है।

इसलिए सोने-चांदी की कीमतों में हो रहे बदलाव पर सबकी निगाहें लगी रहती हैं। जब भाव बढ़ता है तो बिक्री कम हो जाती है और जैसे ही गि‍रावट आती है खरीदारी करने ग्राहक उमड़ पड़ते हैं।

अमेरिका में महंगाई यानी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) के आंकड़े मजबूत आने की वजह से बीते सत्र में डॉलर इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई थी जिससे सोने-चांदी (Precious Metals) को सपोर्ट मिला था. . आज के कारोबार में सोने-चांदी की चाल क्या रहेगी, इसको लेकर जानकारों की राय जानने की कोशिश करते हैं.