टेस्ट में पहली बार ओपनिंग उतरे स्टीव स्मिथ, लेकिन इस गेंदबाज ने करियर की पहली गेंद पर भेजा पवेलियन

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच एडिलेड में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 188 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 59 रन बना लिए हैं।

फिलहाल उस्मान ख्वाजा और कैमरन ग्रीन नाबाद हैं। इस टेस्ट में दो बड़ी घटनाएं हुईं। पहली तो स्टीव स्मिथ टेस्ट करियर में पहली बार ओपनिंग के लिए उतरे। वहीं, वेस्टइंडीज के एक तेज गेंदबाज अपने टेस्ट करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेकर इतिहास रच दिया। यह विकेट किसी और का नहीं बल्कि स्टीव स्मिथ का ही रहा।

शामार जोसेफ ने बनाया रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान स्मिथ और उस्मान ख्वाजा पारी की शुरुआत करने उतरे। डेविड वॉर्नर के संन्यास के बाद से स्मिथ को यह दायित्व दिया गया है। उन्होंने ख्वाजा के साथ पहले विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी निभाई। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मुकाबला खेल रहे कैरिबियाई तेज गेंदबाज शामार जोसेफ ऑस्ट्रेलियाई पारी के नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए और करियर की पहली ही गेंद पर स्मिथ को जस्टिन ग्रीव्स के हाथों कैच कराया।

स्मिथ ने 26 गेंद में दो चौके की मदद से 12 रन की पारी खेली। जोसेफ करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के 23वें गेंदबाज हैं। वहीं, टाइरेल जॉनसन के बाद शामार टेस्ट करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के दूसरे गेंदबाज हैं। शामार ने 85 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की। स्मिथ के बाद जोसेफ ने मार्नस लाबुशेन को गुडाकेश मोती के हाथों कैच कराया। वह 10 रन बना सके। उस्मान ख्वाजा 54 गेंद में 30 रन और कैमरन ग्रीन छह रन बनाकर नाबाद हैं।