स्टेट सर्विस प्रीलिम्स के रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें योग्यता, वैकेंसी और एग्जाम डेट

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सेवा परीक्षा 2023 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

MPPSC द्वारा जारी भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक योग्य उम्मीदवार 21 अक्टूबर दोपहर 12 बजे तक राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा 17 दिसंबर को दो सत्रों में आयोजित होने वाली है – सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और दोपहर 2.15 बजे से शाम 4.15 बजे तक. एडमिट कार्ड 8 दिसंबर तक जारी होने वाले हैं. इस भर्ती अभियान के माध्म से मध्य प्रदेश की राज्य सेवाओं में कुल 227 रिक्तियों को भरा जाएगा.

MPPSC PCS Exam 2023: शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री पूरी करनी होगी.
आयु सीमा: वर्दीधारी पदों के लिए आयु 1 जनवरी 2024 को कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष तक ही होनी चाहिए. वहीं अन्य पदों के लिए 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है. हालांकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है.

एमपीपीएससी पीसीएस भर्ती 2023 नोटिफिकेशन

आवेदन शुल्क
सामान्य/अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों और मध्य प्रदेश के बाहर के राज्यों के आवेदकों से आवेदन शुल्क या 500 रुपये लिया जाएगा. मध्य प्रदेश के भीतर आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है.

कैसे करें आवेदन?
सबसे पहले एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं और होम पेज पर फ्लैश हो रहे ‘Apply Online-SSE 2023 Application Form’ लिंक पर . रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं. फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें. उम्मीदवार आगे के लिए कंफर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते हैं.

अभी आवेदन करने के लिए –

चयन प्रक्रिया
पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन योग्यता प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, पीईटी/पीएसटी परीक्षा (कुछ भूमिकाओं के लिए), दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया और यदि आवश्यक समझा जाए तो शारीरिक साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.