कोविड-19 पर राज्य सरकार ने किया टास्क फोर्स का पुनर्गठन, ICMR के पूर्व प्रमुख करेंगे नेतृत्व

तेजी से बढ़ने लगे कोविड-19 के मामले
देशभर में कोविड-19 के मामले में एक बार फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने इन्साकॉग की रिपोर्ट के आधार पर जनवरी के पहले सप्ताह में कोरोना के दैनिक मरीजों की संख्या भी दोगुना से अधिक होने की आशंका जताई है। कोरोना वायरस का नया उप स्वरूप जेएन.1 अब तक सात राज्यों में मिला है। बीते नवंबर माह में केरल, कर्नाटक और गोवा में पहले चार मरीज सामने आए, लेकिन अब गोवा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना के अलावा राजस्थान में भी मिले हैं।

मंगलवार को राजस्थान के पांच मरीजों में जीनोम सीक्वेंसिंग से जेएन.1 उप-स्वरूप की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटों में संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हुई, जिनमें से दो कर्नाटक और एक गुजरात से है। वहीं सूत्रों की मानें तो देश में 26 दिसंबर तक जेएन.1 कोविड वेरिएंट के कुल 109 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में नौ नए मामले दर्ज किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4.4 करोड़ हो गई है और मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है। बता दें, मामले की मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।देश में अब तक कोविड टीकों की 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।