श्रीलंका ने आर्थिक संकट से निपटने के लिए किया ऐसा, जानकर चौक उठे लोग

श्रीलंका के सेंट्रल बैंक के गवर्नर अजित निवार्ड कैब्राल ने बताया कि श्रीलंका ने आर्थिक संकट से निपटने के लिए जरूरी इंपोर्ट के लिए एक अरब डॉलर की क्रेडिट लाइन और भारत से पेट्रोलियम इंपोर्ट के लिए 50 करोड़ डॉलर की क्रेडिट लाइन मांगी है।

कैब्राल ने एक विशेष साक्षात्कार में ईटी को यह जानकारी दी। कैब्राल ने आगे बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सार्क वित्त व्यवस्था के तहत 40 करोड़ डॉलर की अदला-बदली सुविधा के लिए बातचीत चल रही है।

कैब्राल ने बताया, “भारतीय कॉरपोरेट्स के लिए निवेश के कई अवसर हैं। श्रीलंका की रणनीतिक भौगोलिक स्थिति और मजबूत समुद्री संपर्क को देखते हुए, श्रीलंका भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए वैश्विक स्तर पर विस्तार करने के लिए अपनी ताकत को अधिकतम करने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड होगा।

कैब्राल ने बताया कि सरकार से सरकार की सुविधाओं, सेंट्रल बैंक से सेंट्रल बैंक की सुविधाओं और खुले प्रत्यक्ष निवेश के मामले में भारतीय समर्थन मांगा गया है। श्रीलंका, कोविड के बाद एक आर्थिक संकट और चीन से भारी उधारी के कारण बढ़ते कर्ज से जूझ रहा था।

चीन द्वारा निर्मित उर्वरकों को गुणवत्ता के आधार पर अस्वीकार करने के बाद भारत ने हाल ही में द्वीप के किसानों के लिए उर्वरकों के साथ श्रीलंका को उबार लिया। अधिकारियों ने बताया था कि भारत से ऊर्जा सुरक्षा पैकेज और मुद्रा स्वैप के साथ-साथ तत्काल आधार पर श्रीलंका में खाद्य और स्वास्थ्य सुरक्षा पैकेज का विस्तार करने और भारतीय निवेश को आगे बढ़ाने की उम्मीद है।